Edition

2024 में डोमेन नाम कैसे खरीदें

👇समाचार सुनने के लिए यहां क्लिक करें

नया डोमेन नाम खरीदते समय विचार करने योग्य कुछ महत्वपूर्ण बिंदु यहां दिए गए हैं:

1. डोमेन नाम गोपनीयता सुरक्षा

आपके डोमेन नाम का पंजीकरण इसे WHOIS डेटाबेस पर रखता है। यह हर किसी को पता लगाने के लिए अपनी संपर्क जानकारी टाइप करने की अनुमति देता है। अपने डोमेन नाम की गोपनीयता की रक्षा करना ही आपके निजी फ़ोन नंबर या पते को बुरे लोगों से बचाने का एकमात्र तरीका है।

जब आप अपना डोमेन नाम पंजीकृत करते हैं तो “डोमेन नाम गोपनीयता सुरक्षा” खरीदना हमेशा एक अच्छा विचार होता है। उस अवधि के बाद कुछ करने में बहुत देर हो सकती है। इस प्रकार, सुनिश्चित करें कि आपके पास एक रजिस्ट्रार है जो डोमेन नाम खरीदने से पहले गोपनीयता सुरक्षा प्रदान करता है।

2. छुपी हुई फीस

कुछ डोमेन रजिस्ट्रारों की प्रचारात्मक कीमत कम हो सकती है। वे अनुबंध में अन्य छिपी हुई फीस को छिपा देते हैं। उदाहरण के लिए, आपका डोमेन रजिस्ट्रार आपको एक वर्ष के लिए एक डोमेन मुफ़्त भी दे सकता है, लेकिन डोमेन स्थानांतरित करने के लिए अत्यधिक शुल्क लेता है।

आपके डोमेन नाम रजिस्ट्रार को मूल्य निर्धारण और सेवा की शर्तें लागू करनी होंगी। आपके रजिस्ट्रार के लिए नवीनीकरण दरें और स्थानांतरण या रद्दीकरण प्रक्रिया को ढूंढना और उसके साथ काम करना कठिन नहीं होना चाहिए।

3. अच्छी ग्राहक सहायता

ग्राहक सहायता बिक्री टीम का कोई हिस्सा नहीं है जो आपको केवल कुछ बेचने की कोशिश करेगा, जब आप किसी वास्तविक समस्या के लिए कॉल करेंगे तो नहीं।

आपके मुद्दों को सुलझाने में सहायता के लिए तैयार कुशल ग्राहक सहायता अधिकारियों के एक कर्मचारी के साथ एक रजिस्ट्रार का चयन करें। सुनिश्चित करें कि उसे 24 घंटे ग्राहक सहायता मिले।

4. डेटा सुरक्षा

केवल उन डोमेन नाम रजिस्ट्रारों से डोमेन नाम खरीदकर अपने वेब डेटा को सुरक्षित रखें जो डोमेन नाम सुरक्षा प्रदान करते हैं। विचार करने योग्य एक और बात यह है कि एक भरोसेमंद डोमेन नाम रजिस्ट्रार इसके बजाय वे अपने लाभ के लिए WHOIS डेटाबेस का उपयोग कर सकते हैं।

कुछ रजिस्ट्रार आपका निजी डेटा तीसरे पक्ष को बेचने के लिए जाने जाते हैं। एक साधारण Google खोज यह बताएगी कि वे अनैतिक रजिस्ट्रार कौन हैं, इसलिए डोमेन नाम खरीदने से पहले अपने रजिस्ट्रार को देखें।

5. सुनिश्चित करें कि आपको अपना डोमेन नाम पसंद है

डोमेन नाम खरीदने से पहले यह सुनिश्चित कर लें कि आप उससे खुश हैं। एक डोमेन नाम इसलिए न चुनें क्योंकि अन्य लोग इसे पसंद करते हैं या इसलिए कि आप कोई अन्य डोमेन नाम चाहते थे जो उपलब्ध नहीं था।

यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपको बढ़िया मूल्य मिले, अपने डोमेन नाम के बारे में सोचें।

6. एक लोकप्रिय एक्सटेंशन चुनें

सबसे अधिक डाउनलोड किए गए और सक्रिय एक्सटेंशन को आमतौर पर किसी कारण से पसंद किया जाता है। “.com” एक्सटेंशन बहुत लोकप्रिय है और हो सकता है; भले ही आपके डोमेन नाम का एक्सटेंशन अलग हो, फिर भी यह कुछ जिज्ञासा पैदा कर सकता है।

जब तक यह वह प्रभाव न हो जो आप बनाना चाहते हैं तब तक दो बार सोचें। इसके बजाय अपने डोमेन नाम के प्रत्यय के लिए लोकप्रिय विकल्पों में से एक चुनें।

7. दीर्घकालिक सोचें

यदि आप एक निरंतर बढ़ती वेबसाइट बनाने की योजना बना रहे हैं, तो ऐसे डोमेन नाम का चुनाव न करें जो कुछ महीनों में पुराना हो जाएगा। एक ऐसा नाम तय करें जो धर्मनिरपेक्ष अनुवादों के तूफानों का सामना कर सके।

लेकिन यदि वह आपके ब्रांड के अनुकूल नहीं है तो आपको औपचारिक और कठोर डोमेन नाम की आवश्यकता नहीं है। लेकिन ऐसे मेम संदर्भ के साथ न जाएं जो आपको झांकने का मौका मिलने से पहले ही अप्रचलित हो जाएगा।

8. यदि आपका नाम अद्वितीय है, तो आप मिलते-जुलते नाम भी खरीदना चाहेंगे

यदि आप अपने डोमेन नाम के शौकीन हैं और इसे कहीं और नहीं देखा है, तो यह इस बात का पुख्ता सबूत है कि आपका डोमेन नाम नकलचियों को ट्रिगर करेगा।

सभी शीर्ष डोमेन नामों को आपके समान रखकर इन नकलचियों के लिए बाज़ार में पैर जमाना असंभव बना दें। दूसरी बात यह है कि यह डोमेन नाम से भी संबंधित है, जिससे गलत वर्तनी हो सकती है।

यदि आपका व्यवसाय इस श्रेणी में है, तो कुछ सबसे आम गलत वर्तनी को प्राप्त करना भी अच्छा हो सकता है ताकि गलत वर्तनी वाले लोगों को आपकी वेबसाइट पर पुनर्निर्देशित किया जा सके।

9. जिस डोमेन को आप खरीदना चाहते हैं उसे दोबारा जांच लें

सुनिश्चित करें कि जो डोमेन नाम आपको पसंद है वह उपलब्ध है और उसका स्वामित्व किसी और के पास है। इसकी प्रतिष्ठा के बारे में जानने के लिए Google के माध्यम से इसकी वेबसाइट पर जाएँ और समीक्षाएँ देखें।

किसी शैक्षणिक वेबसाइट के लिए डोमेन नाम खरीदना अच्छा विचार नहीं है। बाद में पता चला कि इसका इस्तेमाल पहले अप्रिय गतिविधियों के लिए किया जाता था। इसके अलावा, भले ही पहले किसी के पास डोमेन नाम नहीं था, फिर भी आप ट्रेडमार्क की जांच करना चाहेंगे।

साथ ही, यह सुनिश्चित करने के लिए डोमेन नाम की जांच करें कि यह किसी अन्य कंपनी के नाम से बहुत मिलता-जुलता न हो, खासकर यदि यह आपके प्रतिस्पर्धी का हो।

10. वेब होस्टिंग

सभी डोमेन नाम रजिस्ट्रारों के पास वेब होस्टिंग सुविधाएँ नहीं होती हैं। इसलिए खरीदने से पहले जांच लें कि आपका डोमेन रजिस्ट्रार वेब होस्टिंग प्रदान करता है या नहीं।

कोई व्यक्ति अपनी वेबसाइट को उस स्थान से भिन्न स्थान पर होस्ट कर सकता है जहां उसने अपना डोमेन खरीदा है। लेकिन, इसके लिए बहुत ज्यादा मेहनत की जरूरत होती है, जो जरूरी नहीं होगी।

Source link

Abp Dainik
Author: Abp Dainik

Leave a Comment

और पढ़ें

  • Buzz4 Ai
  • Ai / Market My Stique Ai
  • Buzz Open / Ai Website / Ai Tool